पूरे देश से भाजपा को मिल रहा भरपूर आशीर्वाद


राष्ट्रीय पदाधिकारी बैठक में जहां एक ओर भाजपा राष्ट्रसेवा के संकल्प को और अधिक सुदृढ़ कर रही थी, वहीं दूसरी ओर गुजरात में हुए महानगरपालिका चुनावों में जनता का भरपूर आशीर्वाद भाजपा पर बरस रहा था। जन-समर्थन इतना भारी था कि भाजपा को 85 प्रतिशत से अधिक सीटों पर विजय प्राप्त हुई और सभी छह महानगरपालिकाओं में भाजपा का परचम लहराया। गुजरात के ये चुनाव परिणाम पूरे देश में भाजपा को मिल रहे भारी जनसमर्थन को ही दर्शाते हैं जहां पार्टी पंचायत से पार्लियामेंट तक जनता का विश्वास जीतने में सफल रही है। हाल ही में हुए बिहार चुनाव व देशभर में हुए उपचुनावों में गुजरात से लेकर मणिपुर तक और मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश से लेकर तेलंगाना तक, हैदराबाद महानगर परिषद से लेकर बोडो क्षेत्रीय परिषद तक, कश्मीर जिला विकास परिषद से लेकर लद्दाख पर्वतीय विकास परिषद तक हर जगह कमल ही कमल खिल रहा है। ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास’ के मंत्र को लेकर जनसेवा के प्रति भाजपा के समर्पण को पूरे देश में जनाशीर्वाद प्राप्त हो रहा है। जनता भाजपा को बार-बार और पहले से भी अधिक आशीर्वाद दे रही है।

आज, जब भारत कई देशों के लिए आशा की किरण बनकर उभरा है, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दूरदर्शी एवं प्रेरक नेतृत्व की पूरे विश्व में प्रशंसा हो रही है। एक ओर जहां देश के अंदर भोजन, रोजगार एवं स्वास्थ्य की सुरक्षा सुनिश्चित करने वाला विश्व का सबसे बड़ा राहत कार्य चलाया गया, वहीं दूसरी ओर चिकित्सक, दवाइयां, चिकित्सकीय उपकरण और यहां तक कि एक पूरी लैब भेजकर दूसरे देशों को उनके संकट के काल में सहायता की गई। आज जब 150 से अधिक देशों में ‘मेड इन इंडिया’ टीका पहुंच रहा है, ‘सर्वे भवंतु सुखिनः, सर्वे संतु निरामयाः’ का भारतीय उद्घोष पूरे विश्व में गुंजायमान हो रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की प्रतिबद्धता कि एक ‘आत्मनिर्भर भारत’ निरंतर विश्व कल्याण को समर्पित होगा, आज साकार होता दिखाई दे रहा है।

चुनौतियों को अवसर में बदलने का प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के आह्वान से हर कोई न केवल स्वयं के व्यक्तिगत एवं सामूहिक सामर्थ्य के पूर्ण उपयोग के लिए प्रेरित हुआ, बल्कि साथ ही इससे महामारी के दौर में पूरे राष्ट्र का मनोबल बहुत ही ऊंचा हुआ। ‘आत्मनिर्भर भारत’ के लक्ष्यों को प्राप्त करने के आह्वान से लगभग हर क्षेत्र में देश के सामर्थ्य का प्रस्फुटीकरण शुरू हुआ है। जैसाकि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि ‘आत्मनिर्भर भारत’ पूरे विश्व की अर्थव्यवस्था के लिए एक ‘फोर्स मल्टीप्लायर’ साबित होगा, इसमें कोई संदेह नहीं कि बजट 2021 ‘वी-शेप’ रिकवरी के साथ ‘डबल डिजिट’ विकास का मार्ग प्रशस्त करेगा। वैश्विक महामारी के दौर में भारत में लगभग हर क्षेत्र में किए गए व्यापक सुधारों से देश की पूरी अर्थव्यवस्था का कायाकल्प हो रहा है तथा अब भारत ‘पोस्ट-कोविड’ विश्व में एक लंबी छलांग को पूरी तरह से तैयार है।

कोविड महामारी ने जिस प्रकार की चुनौतियां पूरे राष्ट्र के सामने रखी थी वे न केवल कठिन दिखती थीं, बल्कि कई बार उन पर विजय प्राप्त करना असंभव सा प्रतीत होता था। यह ‘अंत्योदय’ की अवधारणा पर अटूट विश्वास, सकारात्मक एवं संवेदनशील विचार ही थे कि नए तरीके अपनाकर कई नए अवसरों का निर्माण किया गया। आज जब पूरे विश्व में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व की सराहना हो रही है, देश के अंदर जनता हर चुनाव में भाजपा पर अपना प्यार और आशीर्वाद बरसा रही है। आज जब पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों का शंखनाद हो रहा है, जनता प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा के समर्थन में हर ओर भारी संख्या में उमड़ती दिख रही है। जिन प्रदेशों में भाजपा की सरकार है, वहां तो जनता उनके जबरदस्त विकास कार्यों के लिए पुनः चुनने को आतुर तो है ही, जिन प्रदेशों में भाजपा सरकार नहीं है, वहां भी जनता भाजपा सरकार की राह देख रही है। यह हर भाजपा कार्यकर्ता का दायित्व है कि वे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी एवं भाजपा का संदेश जन-जन तक लेकर जाएं और जिन प्रदेशों में भाजपा सरकार नहीं है वहां भी भाजपा सरकार लाकर जनता के स्वप्नों को साकार करें। भाजपा कार्यकर्ताओं ने पहले भी यह कार्य सफलतापूर्वक किया है और इसमें कोई शंका नहीं कि वे पुनः यह कार्य करने में सफल होंगे।

          shivshaktibakshi@kamalsandesh.org