कार्यकर्ताओं के समग्र प्रयास के कारण ही पार्टी की 18 करोड़ की सदस्यता हुई है : जे.पी. नड्डा


                              भाजपा, हिमाचल प्रदेश कार्यसमिति बैठक

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने 18 फरवरी 2021 को हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला में आयोजित प्रदेश कार्यसमिति की बैठक को संबोधित किया। श्री नड्डा ने कार्यसमिति की बैठक में कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि पंचायत चुनाव में भारतीय जनता पार्टी का बेहतरीन परिणाम सामने आया और अब ग्राम पंचायत से विधान सभा की ओर ध्यान देने का वक्त आ गया है। उन्होंने विपक्षी पार्टियों को निशाना बनाते हुए कहा कि पूरे देश भर में जितनी भी राजनीतिक पार्टियां हैं, सभी परिवारवाद से ग्रस्त हैं जबकि हमारी पार्टी ही एक परिवार है। भारतीय जनता पार्टी की 18 करोड़ की सदस्यता यूं ही नहीं हो गई, यह सभी कार्यकर्ताओं के समग्र प्रयास के कारण ही संभव हो पाया है। कोई राजनीति दल चाह भी ले तो संभव ही नहीं कि वे 18 करोड़ सदस्यता बना लें।

उन्होंने पार्टी के सिद्धांत पर प्रकाश डालते हुए कहा कि भारतीय जनता पार्टी सांस्कृतिक राष्ट्रवाद का विचार लेकर आगे बढ़ती रही है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी द्वारा प्रतिपादित एकात्म मानववाद, अंत्योदय और सांस्कृतिक राष्ट्रवाद के सिद्धांत को अटल बिहारी वाजपेयी जी और श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारतीय जनता पार्टी सरकार ने आगे बढ़ाया है। पंडित दीनदयाल जी ने संपूर्णता में सोचने का काम किया। उनका कहना था कि जहां शरीर, मन, आत्मा, बुद्धि आत्मसात होकर आगे बढ़ते हैं, वहीं संपूर्णता में सुख की अनुभूति होती है। भारतीय जनता पार्टी आरम्भ से ही अन्त्योदय के सिद्धांत पर काम करती रही और उसी का विस्तार है सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास।

अटल टनल की चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि स्वर्गीय अटल जी ने दूर की सोचते हुए ‘अटल टनल’ का शिलान्यास किया था। बाद में जब वे एक बार मनाली आये थे तो उन्होंने कहा था कि अटल टनल के शिलान्यास का पत्थर उनके दिल पर पत्थर के रूप में गड़ा हुआ है। हम सबने कहा था कि अटल टनल तैयार होगा। कांग्रेस की यूपीए सरकार ने 10 वर्षों तक अटल टनल परियोजना को लटकाए रखी लेकिन जब श्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रधानमंत्री बने तो उन्होंने द्रुत गति से इस कार्य को आगे बढ़ाया और अटल टनल का शुभारंभ भी हुआ। अटल टनल आज रक्षा का भाग ही नहीं पर्यटन स्थल भी बन गयी है।

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सीमा पर 14000 किमी से ज्यादा लम्बी सड़कें बनाकर जिस प्रकार देश की सुरक्षा की है उससे देश की 130 करोड़ जनता का सीना गर्व से खिल उठता है जबकि यूपीए के समय उनके रक्षा मंत्री संसद में ये बयान देते नजर आये थे कि सीमा पर इन्फ्रास्ट्रक्चर मजबूत करने की क्या आवश्यकता है। श्री नड्डा ने वोकल फॉर लोकल का जिक्र करते हुए कहा कि हिमाचल में बनी सामग्री को अंतरराष्ट्रीय ब्रांड बनाने का काम प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी कर रहे हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि श्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश की भाजपा सरकार ने विकास को नया आयाम दिया है। उन्होंने एक ओर आयुष्मान भारत के साथ-साथ हिमकेयर योजना की शुरुआत की जिससे कि प्रदेश के हर नागरिक को स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है तो वहीं उन्होंने दूसरी ओर उज्ज्वला योजना के साथ-साथ गृहणी सुविधा योजना को शुरू किया जिससे कि महिलाओं को लकड़ी के धुएं से आजादी मिली। उन्होंने कहा कि हमारा आने वाला कल इस पर निर्भर करता है कि हम सब मिलकर अपने प्रदेश को कितना आगे ले कर जा सकते हैं। इसके लिए केंद्र और प्रदेश की कल्याणकारी योजनाओं को जन जन तक पहुंचाना अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने उपस्थित कार्यकर्ताओं को आह्वान करते हुए कहा कि अभिमान में आकर सुस्त नहीं होना है। नए चुने प्रतिनिधि याद रखें कि अपने मतदाताओं की हमेशा इज्जत करें।