नहीं रहे गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल


      (24 जुलाई, 1928 – 29 अक्टूबर, 2020)

गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री और लोकप्रिय नेता श्री केशुभाई पटेल का 29 अक्टूबर को निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। उन्होंने अपना पूरा जीवन गरीबों और निचले तबके के लोगों की सेवा में लगा दिया।
श्री केशुभाई पटेल का जन्म गुजरात के जूनागढ़ में 24 जुलाई, 1928 को हुआ था। उन्होंने जनसंघ और भाजपा को गुजरात के हर क्षेत्र में न सिर्फ पहुंचाया, बल्कि मजबूत भी किया। श्री केशुभाई पटेल 1995 और 1998 से 2001 तक दो बार गुजरात के मुख्यमंत्री रहे। वे 6 बार गुजरात विधानसभा के लिए चुने गए। आपातकाल के बाद 1977 में श्री केशुभाई पटेल राजकोट से लोकसभा के लिए चुने गए। बाद में उन्होंने संसद सदस्यता से इस्तीफा दे दिया।

श्री केशुभाई पटेल विराट व्यक्तित्व के धनी थे। एक तरफ व्यवहार में सौम्यता और दूसरी तरफ फैसले लेने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति उनकी बहुत बड़ी विशेषता थी। उन्होंने अपने जीवन का प्रतिपल समाज के लिए, समाज के हर वर्ग की सेवा के लिए समर्पित कर दिया था।

     शोक संदेश

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल के निधन पर शोक व्यक्त किया। श्री मोदी ने कई ट्वीट कर कहा कि हमारे प्रिय और सम्मानित केशुभाई का निधन हो गया है। मुझे इससे काफी आघात पहुंचा है। वह एक विख्यात राजनेता थे उन्होंने समाज के हर वर्ग की बेहतरी के लिए काम किया। उन्होंने अपना पूरा जीवन गुजरात के विकास और प्रत्येक गुजराती के सशक्तिकरण में लगा दिया। उन्होंने कहा कि केशुभाई ने जनसंघ और भारतीय जनता पार्टी को मजबूत करने के लिए पूरे गुजरात की यात्रा की और उन्होंने आपातकाल का जमकर विरोध किया था। किसानों से जुड़े मसलों को लेकर वह हमेशा संवेदनशील रहते थे चाहे वह विधायक, सांसद, मंत्री अथवा मुख्यमंत्री के पद पर रहे हों, उन्होंने हमेशा किसानों के हितों के अनुकूल फैसले लिए और इन्हें क्रियान्वित भी किया।

श्री मोदी ने कहा कि केशुभाई मुझ समेत अन्य युवा कार्यकर्ताओं के लिए विश्वसनीय मार्गदर्शक बने। सभी को उनका मिलनसार स्वभाव पसंद था। उनका निधन एक अपूरणीय क्षति है और उनके निधन से आज हम सभी दु:खी हैं। मेरी संवेदनाएं उनके परिवार और शुभचिंतकों के साथ हैं।

श्री केशुभाई पटेल के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने कई ट्वीट कर कहा कि भाजपा परिवार के वरिष्ठ नेता एवं गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल जी के निधन के दुखद समाचार प्राप्त हुआ। जनसंघ के समय से ही संगठन के लिए कार्य करते हुए भाजपा को यशस्वी बनाने और गुजरात की सेवा करने के लिए आपको सदैव याद किया जाएगा। श्री नड्डा ने कहा कि गुजरात में कार्य करते हुए आपने जन-जन के उत्थान के लिए अनेक प्रेरक प्रयास किये हैं, जिन्होंने गुजरात के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। आपका जाना समाज के लिए अपूर्णीय क्षति है। ईश्वर से प्रार्थना है कि शोक संतप्त परिवार को संबल तथा पुण्यात्मा को अपने श्री चरणों मे स्थान दें।

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री श्री केशुभाई पटेल के निधन पर गहरा शोक व्यक्त किया। अपने ट्वीट में श्री शाह ने कहा कि गुजरात के पूर्व मुख्यमंत्री केशुभाई पटेल जी के निधन का दुःखद समाचार प्राप्त हुआ। उनका लम्बा सार्वजनिक जीवन गुजरात की जनता की सेवा में समर्पित रहा। केशुभाई के निधन से गुजरात की राजनीति में ऐसी रिक्तता आयी है जिसका भरना आसान नहीं है। उनके परिजनों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं। श्री शाह ने यह भी कहा कि भाजपा में रहते हुए गुजरात में संगठन को सशक्त करने में केशुभाई ने अहम भूमिका निभाई। सोमनाथ मंदिर के ट्रस्टी के रूप में उन्होंने मंदिर के विकास में हमेशा बढ़-चढ़कर सहयोग किया। अपने कार्यों व व्यवहार से केशुभाई सदैव हमारी स्मृति में रहेंगे। ईश्वर उन्हें अपने श्रीचरणों में स्थान दें।