भारत माता के आशीर्वाद से ‘सोनार बांग्ला’ का संकल्प जरूर सिद्ध होगा : नरेन्द्र मोदी


प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 07 मार्च, 2021 को कोलकाता (पश्चिम बंगाल) के ऐतिहासिक ब्रिगेड परेड ग्राउंड में विशाल ‘ब्रिगेड चलो’ रैली को संबोधित किया और पश्चिम बंगाल की जनता से पश्चिम बंगाल की गौरवशाली संस्कृति को पुनर्प्रतिष्ठित करने और विकास की गति को रफ़्तार देते हेतु विकास के प्रति समर्पित भारतीय जनता पार्टी की पूर्ण बहुमत सरकार बनाने का आह्वान किया।

श्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल ने ‘परिवर्तन’ के लिए ही ममता दीदी पर भरोसा किया था लेकिन दीदी और उनके काडर ने बंगाल की जनता का ये भरोसा तोड़ दिया। इन लोगों ने पश्चिम बंगाल के विश्वास को तोड़ा, प्रदेश की जनता को अपमानित किया और यहां की बहन-बेटियों पर अत्याचार किया। इस बार के विधानसभा चुनाव में पश्चिम बंगाल में एक ओर तृणमूल कांग्रेस है, लेफ्ट-कांग्रेस है, उनका बंगाल विरोधी रवैया है और दूसरी ओर खुद पश्चिम बंगाल की जनता कमर कसकर खड़ी हो गई है। भारत माता के आशीर्वाद से ‘सोनार बांग्ला’ का संकल्प जरूर सिद्ध होगा। यहां आये एक-एक व्यक्ति, हमारी माताएं, बहनें, बेटियां, युवा – आज पश्चिम बंगाल में ‘असोल पोरिबोरतोन’ के लिए आये हैं। मैं इस ऐतिहासिक ब्रिगेड ग्राउंड से आपको इस ‘असोल पोरिबोरतोन’ का विश्वास दिलाने आया हूं–

●• विश्वास, बंगाल के विकास का।
•● विश्वास, बंगाल में स्थितियों के बदलने का।
•● विश्वास, बंगाल में निवेश एवं उद्योग बढ़ने का।
•● विश्वास, बंगाल के पुनर्निर्माण का।
•● विश्वास, बंगाल की संस्कृति और यहां की परंपराओं की रक्षा का।
श्री मोदी ने कहा कि पश्चिम बंगाल में बनने वाली भारतीय जनता पार्टी सरकार की नीतियों एवं निर्णयों में पश्चिम बंगाल की जनता का हित सदैव सर्वोपरि होगा। ‘असोल पोरिबोरतोन’ का मंत्र ही उस सरकार की प्रेरणा होगा, उसके परिश्रम का आधार होगा।

असोल पोरिबोरतोन मतलब :

•● ऐसा बंगाल जहां युवाओं को शिक्षा और रोज़गार के पर्याप्त अवसर मिलें।
•● ऐसा बंगाल जहां लोगों को पलायन करने पर मजबूर न होना पड़े।
•● ऐसा बंगाल जहां व्यापार और कारोबार फले-फूलें, जहां ज्यादा से ज्यादा निवेश आए।
•● ऐसा बंगाल जहां 21वीं सदी का आधुनिक इन्फ्राॅस्ट्रक्चर हो।
•● ऐसा बंगाल जहां गरीब से गरीब को भी आगे बढ़ने का पूरा अवसर मिले।
•● ऐसा बंगाल जहां हर क्षेत्र, हर वर्ग की विकास में बराबर की भागीदारी होगी।

श्री मोदी ने कहा कि आज बंगाल में मां, माटी, मानुष की क्या स्थिति है, ये पश्चिम बंगाल की जनता भलीभांति जानती है। मां पर गली-गली में हमले होते हैं, घर में घुसकर हमले होते हैं। अभी हाल में जो अस्सी साल की बूढ़ी मां के साथ हुआ है, जो निर्ममता दिखाई गई है, उसने इन लोगों का क्रूर चेहरा पूरे देश को दिखा दिया है। माटी की बात करने वालों ने बंगाल का कण-कण, तिनका-तिनका, बिचौलियों, कालाबाज़ारी करने वालों और सिंडिकेट के हवाले कर दिया। आज पश्चिम बंगाल का मानुष परेशान है। वे अपनी आंखों के सामने अपनों का खून बहता देखने को विवश हो रहे हैं। वे अपनों को अपनी आंखों से सामने लुटते देख रहे हैं। वे अपनों को इलाज के अभाव में दम तोड़ते देख रहे हैं। वे अवसरों के अभाव में अपनों को पलायन करते देख रहे हैं। अब पूरा पश्चिम बंगाल अब एक स्वर में कह रहा है— और नोई अन्याय।

उन्होंने कहा कि पश्चिम बंगाल में जल जीवन मिशन इसलिए जरूरी है क्योंकि यहां आज भी डेढ़ करोड़ से ज्यादा घरों में नल से पानी नहीं आता। पश्चिम बंगाल में जल जीवन मिशन इसलिए जरूरी है क्योंकि अनेक जिलों में आर्सेनिक युक्त पानी बच्चों का जीवन तबाह कर रहा है, सभी को बीमार कर रहा है। क्या गरीब की चिंता करना, उसकी सेवा करना हमारा कर्तव्य नहीं है? या हम इस पर भी राजनीति करेंगे? लेकिन अफसोस, तृणमूल कांग्रेस सरकार यही कर रही है। हर घर जल पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार जो पैसे भेज रही है, उसका बहुत बड़ा हिस्सा आज तक यहां की सरकार खर्च ही नहीं कर पाई है।

श्री मोदी ने कहा कि आजकल तो हमारे विरोधी भी कहते हैं कि मैं दोस्तों के लिए काम करता हूं। मैं भी पश्चिम बंगाल के अपने दोस्तों के लिए काम कर रहा हूं। मैंने अपने दोस्तों को बंगाल में लगभग 90 लाख गैस कनेक्शन दिए हैं। मैंने अंधेरे में जी रहे अपने बंगाल के सात लाख से अधिक दोस्तों को मुफ्त बिजली कनेक्शन दिया है। मैंने अपने दोस्तों के लिए बंगाल में 60 लाख से ज्यादा शौचालय, इज्जत घर बनवाए हैं। मैंने अपने दोस्तों के लिए बंगाल में 32 लाख से अधिक पक्के घर स्वीकृत किए हैं। दलित, पिछड़े, पीड़ित, शोषित, वंचित, सभी दोस्तों को इन योजनाओं का लाभ मिला है। बंगाल के चायवाले, यहां के टी गार्डन्स में काम करने वाले हमारे भाई-बहन तो मेरे विशेष दोस्त हैं।

मेरे ऐसे कामों से उनकी भी अनेक परेशानियां कम हो रही हैं। हमारी सरकार के प्रयासों से मेरे इन चायवाले दोस्तों को सोशल सिक्योरिटी स्कीम्स का भी लाभ मिलना तय हुआ है। कोरोना ने पूरी दुनिया में सबको परेशान किया लेकिन मेरे ये गरीब दोस्त ही थे, जो बहुत परेशान हुए। जब कोरोना आया तो मैंने अपने हर दोस्त को मुफ्त में राशन दिया, मुफ्त गैस सिलेंडर दिया और करोड़ों रुपए बैंक खाते में जमा करवाए। दुनिया में कोरोना वैक्सीन इतनी महंगी है, लेकिन मैंने अपने दोस्तों के लिए सरकारी अस्पताल में मुफ्त में टीका लगाने का प्रबंध किया। मेरे आप सभी दोस्त बताइए, दोस्ती चलेगी या तोलाबाज़ी? बहनों और भाइयों, आपके इसी जोश से दीदी और उनके साथियों की नींद उड़ी हुई है। तभी तो ये लोग कह रहे हैं कि इस बार—खेला होबे।

उन्होंने कहा कि टोलाबाजी, सिंडिकेट, कमीशन कट—तृणमूल कांग्रेस सरकार ने इतने घोटाले किये हैं कि अपने आप में करप्शन ओलंपिक्स का खेल आयोजित हो जाए! तृणमूल कांग्रेस सरकार ने लोगों की मेहनत की कमाई से, लोगों की जिंदगियों से खेला है। चाय बागानों को ताला लगा दिया, राज्य को क़र्ज़ में डुबो दिया। यहां भर्ती परीक्षाओं में किस तरह का खेल होता है, छोटी-छोटी लिस्ट रिलीज होती है, लिस्ट रिलीज करने से पहले किस घर में जाकर मंजूरी ली जाती है, कौन से खास लोगों का चयन होता है, ये किसी से छिपा नहीं है। अब ये नहीं चलेगा, अब ये खेल नहीं चलेगा।

श्री मोदी ने कहा कि गुस्से में मुझे भी क्या-क्या कहा जा रहा है-कभी रावण कहा जा रहा है, कभी दानव कहते हैं, कभी दैत्य, तो कभी गुंडा…दीदी, इतना गुस्सा क्यों? दीदी को मैं बरसों से जानता हूं। ये वो दीदी नहीं है, जिन्होंने वामपंथ के अत्याचार के विरुद्ध आवाज़ उठाई थी। दीदी पर अब उनका अपना भी बस नहीं है। दीदी का रिमोट कंट्रोल अब कहीं और है! इसलिए वे ऐसी बातें कर रही हैं, जो पश्चिम बंगाल की मूल सोच के विरुद्ध है, पश्चिम बंगाल की परंपरा के विरुद्ध है। भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के मूल में ही बंगाली चिंतन है–

●• भारतीय जनता पार्टी वह पार्टी है जिसकी स्थापना की प्रेरणा बंगाल के महान सपूत डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी हैं।
•● भाजपा वह पार्टी है जिसके विचारों में बंगाल की महक है।
•● भाजपा वह पार्टी है जिसके डीएनए में बंगाल का सूत्र है।
•● भाजपा वह पार्टी है जिस पर बंगाल का अधिकार है।
•● भाजपा वह पार्टी है जिस पर बंगाल का कर्ज है। भारतीय जनता पार्टी ये कर्ज कभी चुका नहीं सकती, लेकिन बंगाल की माटी का तिलक लगाकर उसे विकास की नई ऊंचाई पर पहुंचाना चाहती है।

श्री मोदी ने कहा कि कमल के फूल में बंगाल की मिट्टी की खुशबू है इसलिए ही कहा जा रहा है-लोकसभा में टीएमसी हाफ और इस बार विधानसभा चुनाव में पूरी साफ। पश्चिम बंगाल के भाजपा कार्यकर्ताओं से भी मैं कहूंगा- मैं आपके तप, आपके त्याग और आपके बलिदान के सामने शीश झुकाता हूं। भाजपा के हर कार्यकर्ता के परिवार को, पश्चिम बंगाल में अन्याय का शिकार हुए हर व्यक्ति को न्याय दिलाने के लिए हम प्रतिबद्ध हैं। आपके हर प्रयास में मैं आपके साथ हूं। आप पूरे जोश और जुनून के साथ एक-एक मतदाता तक पहुंचिए। लोकसभा चुनाव में आपने- चुपचाप कमल छाप से कमाल किया। अपने एक वोट की ताकत आपने जम्मू-कश्मीर से लेकर अयोध्या तक देखी है। इस बार आपको जोर से छाप, टीएमसी साफ के इरादे से आगे बढ़ना है।