पूरे भारत में जन सेवा कार्यक्रमों के साथ प्रधानमंत्री के जन्मदिन समारोह को मनाएगा भाजयुमो: तेजस्वी सूर्या

Published on:

17 सितम्बर को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिवस एवं उनके सार्वजनिक जीवन के 20 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में भारतीय जनता युवा मोर्चा देशभर में 17 सितम्बर से 7 अक्टूबर तक ’’सेवा और सर्मपण अभियान’’ का आयोजन करने जा रहा है।
यह 20 दिवसीय ’’सेवा और सर्मपण अभियान’’ भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जे.पी.नड्डा और भाजयुमो अध्यक्ष श्री तेजस्वी सूर्या जी के मार्गदर्शन में चलाया जाएगा। इस अभियान के दौरान युवा मोर्चा की प्रत्येक जिला ईकाई पिछले 7 वर्षो में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सरकार के काम का प्रचार करते हुए एक अनुठे नव भारत मेले का आयोजन करेगी। इसके अतिरिक्त इस 20 दिवसीय अभियान में स्वच्छता अभियान, रक्तदान शिविर और प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताए भी शामिल की जाएगी। अभियान के विषय में चर्चा करते हुए भाजयुमो के राष्ट्रीय अध्यक्ष सूर्या ने कहां: भाजयुमो देशभर में भव्य सेवा कार्यो के माध्यम से प्रधानमंत्री मोदी के जन्मदिन को ’सेवा दिवस के रूप में मनाएगा’। जैसा कि हम सब जानते है कि पार्टी मोदी जी के जन्मदिन को ’’सेवा सप्ताह’’ के रूप में मनाती आ रही है लेकिन इस बार ’सेवा सप्ताह’ आयोजन को मोदी जी के सार्वजनिक कार्यकाल के दो दशक – गुजरात के मुख्यमंत्री के तौर पर 13 वर्ष और भारत के प्रधानमंत्री के तौर पर 7 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजन की अवधि को 20 दिनों तक बढ़ाया गया है। इसके अलावा राष्ट्रीय अध्यक्ष तेजस्वी सूर्या ने बताया: 17 सितम्बर प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन का हम सेवा दिवस के रूप में मनाते है। नरेन्द्र मोदी जी के 7 अक्टूबर को गुजरात के मुख्यमंत्री के पदभार ग्रहण करने का अवसर हमे उनके देश एवं लोगों के प्रति सेवा एवं सर्मपण के भाव की याद दिलाता है, यह एक ऐसा गुण है जो नरेन्द्र मोदी जी के जीवन के इन 20 वर्षो की विशेषता रही है।
’’सेवा एवं सर्मपण’’ अभियान पूरे देश के सभी जिलो में चलाया जाएगा और इस दौराना युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं द्वारा जिले के साथ मंडल स्तर पर अभियान चलाया जाएगा। अभियान का मुख्य आर्कषण हर जिले में ’नव भारत मेला’ होगा जो प्रधानमंत्री मोदी जी के दूरदर्शी मार्गदर्शन में हुए एक ’ नए भारत के उदय को प्रदर्शित करेगा’।
यह नव भारत मेला मोदी सरकार द्वारा समाज के हर वर्ग के उत्थान को सुनिश्चित करने के लिए शुरू की गई विभिन्न योजनाओं को दर्शाएगा। इसके अलावा राज्य इकाईयां सेवा केंद्रों के सहयोग से स्टाल लगाएंगी जिसमें आम नागरिक पंजीकरण करके केंद्र सरकार की विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए नामांकन कर सकते हैं। जैसे की स्थानीय हथकरघा और हस्तशिल्प उत्पादों, पेंटिंग, कला, पारंपरिक भोजन, जैविक उत्पादों को बढ़ावा देने वाले स्टॉल आदि भी रुटवबंस4स्वबंस के लिए स्थापित किए जाएंगे। भारत भर में युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं द्वारा जिला स्तर पर प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिताएं और रक्तदान शिविर भी आयोजित किए जाएंगे और लोगों को छंडव।चच डाउनलोड करने के लिए भी प्रोत्साहित किया जाएगा जिसके लिए विशेष स्टाल लगाए जाएंगे, जो उन्हें माननीय प्रधानमंत्री के साथ सीधे संवाद करने में मदद करेंगे और इसी के साथ सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में भी बताएंगे।
भारत की स्वतंत्रता के 75 वें वर्ष को राष्ट्रीय समारोह के तौर पर युवा मोर्चा कार्यकर्ता ष्आजादी का अमृत महोत्सवष् मनाएंगे, जिसमें युवाओं को अपने-अपने जिलों में स्वतंत्रता आंदोलन से संबंधित स्थलों का दौरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा और 25 सितंबर को पंडित दीनदयाल जी की जंयती के उपलक्ष्य में युवा मोर्चा अंत्योदय के सिंद्धांत को लेकर गरीबों और वंचितों की सेवा के लिए मोदी सरकार द्वारा की गई पहल के माध्यम से युवा मोर्चा कार्यकर्ता पंडित दीन दयाल जी की जयंती मनाएंगे और यह कार्यक्रम हर मंडल स्तर पर युवा मोर्चा कार्यकर्ता द्वारा मनाया जाएगा जिसमे कार्यकर्ता लाभार्थियों से मिलेंगे जो श्री नरेंद्र मोदी जी की योजनाओं से लाभान्वित हुए हैं।
भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा श्सेवा और समर्पण अभियानश् के तहत मनाया जाने वाला एक और अत्यंत महत्वपूर्ण दिन 2 अक्टूबर महात्मा गांधी जयंती है। इस दिन श्री तेजस्वी सूर्या के नेतृत्व में भाजयुमो कार्यकर्ताओं द्वारा पूरे भारत में ष्स्वच्छता से सम्मान अभियानष् का आयोजन किया जाएगा, जिसमे राष्ट्र के सांस्कृतिक आकर्षण के केंद्रों के साथ युवाओं का एक मजबूत जुड़ाव बनाने और उनमें गर्व की भावना पैदा करने के लिए यह कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस कार्यक्रम के दौरान युवा मोर्चा कार्यकर्ता 71 विभिन्न स्थानों जैसे शहीद स्मारक, नदियाँ और संबंधित राज्य के पूजा स्थल आदि पर स्वच्छता अभियान और पौधारोपण अभियान आयोजित करेंगे।