गोवा में भाजपा भारी बहुमत से पुनः सरकार बनाने जा रही है: जगत प्रकाश नड्डा

Published on:

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज गुरुवार को गोवा में सतारी तालुका, वालपो और बिचोलिम विधान सभा के पार्टी कार्यकर्ताओं के आयोजित सम्मेलनों को संबोधित किया और उनसे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में गोवा की डबल इंजन सरकार की उपलब्धियों को घर-घर पहुंचाने की अपील करने के साथ-साथ चुनाव में एकजुट होकर पुनः भारी बहुमत से प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी की लोक-कल्याणकारी सरकार बनाने का आह्वान किया। कार्यक्रम में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री प्रमोद सावंत, केंद्रीय मंत्री एवं सांसद भाऊ श्रीपद नायक, प्रदेश अध्यक्ष श्री सदानंद तनावड़े, गोवा के स्वास्थ्य मंत्री श्री विश्वजीत राणे, राष्ट्रीय महामंत्री श्री सीटी रवि और राष्ट्रीय प्रवक्ता एवं राज्य सभा सांसद श्री जफ़र इस्लाम सहित कई मंत्री, विधायक, पार्टी के वरिष्ठ पदाधिकारी और बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता उपस्थित थे। इससे पहले आज उन्होंने सुबह श्री महालक्ष्मी मंदिर में पूजा-अर्चना की और जन-जन के कल्याण की मंगलकामना की।

श्री नड्डा ने कहा कि गोवा की संस्कृति सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास, सबका प्रयास के मंत्र को चरितार्थ करने वाली है। भारतीय जनता पार्टी भी माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में इसी सर्वसमावेशी एवं सर्व-स्पर्शी विकास के रास्ते पर लगातार आगे बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि 70 साल तक कांग्रेस ने जो सरकारें चलाईं, उसमें लोगों को उनके ही हाल पर छोड़ दिया जाता था और बस चुनाव के समय झूठे वादे कर वोट हड़प लो। चुनाव बाद कांग्रेस की सरकारें जनता की कोई सुध नहीं लेती थी लेकिन प्रधानमंत्री मोदी जी के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है। समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति को मजबूत करने का काम देश में और गोवा में हुआ है। हमारी सरकार ने हर वर्ग के सशक्तिकरण के लिए कार्य किया है। देश में कोई भी भूखा न सोए, इसके लिए यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश के 80 करोड़ लोगों को पिछले साल अप्रैल से लेकर नवंबर तक और इस वर्ष अप्रैल से लेकर अगले साल मार्च तक गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत मुफ्त अनाज उपलब्ध कराया है जो हमारी सरकार की संवेदनशीलता को दर्शाता है।

गोवा में पॉलिटिकल टूरिस्ट के रूप में आई नई-नई पार्टियों पर निशाना साधते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि आजकल कई पार्टियां गोवा में दस्तक दे रहीं हैं और लोगों को लुभाने की कोशिश कर रहीं हैं। कोई उनसे ये तो पूछे कि उन्होंने पश्चिम बंगाल का क्या हाल बनाया है? मानव तस्करी, महिलाओं के खिलाफ अपराध, खराब कानून-व्यवस्था और अपराध दर में पश्चिम बंगाल पहले स्थान पर है। वहीं दिल्ली की राज्य सरकार चलाने वालों को जो व्यवस्थाएं खुद से करनी थीं, वो सब केंद्र सरकार पर छोड़कर वे सिवाय विज्ञापन के कुछ नहीं कर रहे। गोवा के लोगों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि ऐसे पार्टियों को खारिज किया जाय ताकि भारतीय जनता पार्टी राज्य में अच्छा काम करती रहे।

श्री नड्डा ने कहा कि गोवा से माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का गोवा से विशेष लगाव है। गोवा देश का पहला राज्य है जिसने कोविड वैक्सीन्शन में 100% फर्स्ट डोज एडमिनिस्टर किया। गोवा में फर्स्ट डोज का वैक्सीनेशन पूरा होने पर स्वयं प्रधानमंत्री जी ने दो घंटे लगातार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये गोवा के लोगों से चर्चा की। पहले जब सारी दुनिया में बीमारियों के टीके लग जाते थे, तब उसके भी 20-30 साल बाद जाकर भारत में टीका आ पाता था। इस बार माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी की प्रेरणा से 9 महीने के अंदर ही देश में दो-दो विश्वस्तरीय ‘मेड इन इंडिया’ कोविड वैक्सीन बन कर तैयार हुआ और दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे तेज वैक्सीनेशन अभियान शुरू हुआ। आजकल जो नई-नई पार्टियां गोवा में आ रही हैं – कहीं का इंट, कहीं का रोड़ा – भानुमती का कुनबा जोड़ा, यही लोग जनता को वैक्सीन को लेकर गुमराह करते थे कि ये तो मोदी टीका है, बीजेपी का टीका है। आज उन सब लोगों ने टीका लगवा लिया है, अब हम पूछते हैं कि कैसा लगा मोदी टीका, बीजेपी का टीका? इन लोगों ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का राजनीतिक विरोध करते-करते देश की जनता का विरोध करना शुरू कर दिया। इन लोगों को मुंहतोड़ जवाब देने का समय आ गया है? आज देश भर में अब तक 118 करोड़ से अधिक टीके लग चुके हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि नवोन्मेषी दृष्टिकोण के मामले में गोवा राष्ट्रीय स्तर पर चौथे स्थान पर और नवाचार को सुगम बनाने के मामले में पहले स्थान पर है। दयानंद सोशल सिक्योरिटी योजनाओं के तहत 1.36 लाख गोवावासियों को 2,000 रुपये प्रति माह प्रदान किया गया है। गोल्डन गोवा का जो सपना आदरणीय मनोहर पर्रिकर जी ने देखा था, वह सपना आज माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में श्री प्रमोद सावंत, श्री विश्वजीत राणे और श्री सदानंद तनावड़े एवं उनकी पूरी टीम कर रही है। गोवा में इंटरसिटी बस सर्विसेज के तहत 150 इलेक्ट्रिक बसें उपलब्ध कराई गई हैं। स्टेट ऑफ़ द आर्ट  हाईकोर्ट कॉम्प्लेक्स बन कर तैयार हुआ है। जल जीवन मिशन के तहत हर फैमिली को गोवा में लगभग 16,000 लीटर पानी मुहैया कराये जाने की व्यवस्था की गई है।

श्री नड्डा ने कहा कि एनआईटी, गोवा में गोवावासियों के लिए 40 प्रतिशत सीट आरक्षित हुआ है। 2016 में एक आईआईटी भी शुरू की गई है। यहां एक फॉरेंसिक विश्वविद्यालय भी विकसित किया जा रहा है। गोवा में खेल को बढ़ावा देने के लिए श्यामा प्रसाद मुखर्जी स्टेडियम और मनोहर पर्रिकर स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बनाया गया है। सागरमाला परियोजना में 3000 करोड़ रुपये खर्च किये जा रहे हैं। मोपा इंटरनेशनल एयरपोर्ट जल्द ही बन कर तैयार हो जाएगा। गोवा में 100% गार्बेज कलेक्शन का काम चल रहा है। लगभग 1.31 लाख महिलाओं को 100 करोड़ रुपये की लागत से गृह आधार योजना से जोड़ा गया है। लाडली योजना के लिए लगभग 400 करोड़ रुपये आवंटित किये गए हैं और इससे लगभग 40 हजार बहनों को लाभ हुआ है। अटल सेतु से तो गोवा की जनता का भावनात्मक लगाव जुड़ा हुआ है। गोवा ने और पूरे देश ने देखा कि किस तरह श्री मनोहर पर्रिकर ने लाइफ सपोर्ट्स सिस्टम पर रहते हुए भी अटल सेतु का निरीक्षण किया था। इसके बन जाने से लगभग 66,000 लोगों को फायदा हुआ है। इसी तरह 2701 करोड़ रुपये की लागत से 13.64 किमी लंबे एक और पुल का निर्माण हो रहा है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि गोवा में भाजपा सरकार आने के बाद से अपराध पर लगाम लगा है। 2013 के बाद से गोवा में अपराध दर में 101 फीसदी की कमी आई है। क्राइम रेट 101% नीचे आया है जो कि एक बहुत बड़ी उपलब्धि है।

श्री नड्डा ने कहा कि गोवा में शत प्रतिशत लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य बीमा का लाभ मिल रहा है। आयुष्मान भारत योजना के साथ-साथ गोवा की हमारी सरकार जन-जन के स्वास्थ्य कल्याण के लिए दीनदयाल स्वास्थ्य सेवा योजना को आगे बढ़ा रही है। 2017 में हमारी सरकार आने के बाद से सभी स्थानीय निकाय के चुनावों में भारतीय जनता पार्टी को भव्य विजय मिली है। ये पार्टी कार्यकर्ताओं और हमारी सरकार की उपलब्धियों एवं सराहनीय कार्यों का परिणाम है। स्थानीय निकाय चुनावों में भव्य जीत के लिए पार्टी नेताओं और पार्टी कार्यकर्ताओं को हार्दिक बधाई देता हूँ। आज हम गोवा के लगभग 136 कॉर्पोरेशन में हैं, नॉर्थ गोवा और साउथ गोवा में भी हम हैं।

भाजपा अध्यक्ष ने कहा कि गोवा मेडिकल कॉलेज में सुपर स्पेशियलिटी ब्लॉक बनाया गया है। प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों की संख्या 19 से बढ़ कर 55 हुई है। 23 नए आयुर्वेद सेंटर खोले गए हैं। कोरोना के बाद फुटफॉल में लगभग 10 लाख की वृद्धि हुई है। देश का फिल्म फेस्टिवल जब भी होता है गोवा में होता है। गोवा बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन सेंटर के रूप में प्रतिष्ठित हुआ है और गोवा को नेशनल टूरिज्म अवार्ड भी मिला है। फिशरीज और मेरीटाइम क्लस्टर विकसित करने के लिए केंद्र की भाजपा सरकार द्वारा कई कार्यक्रम हाथ में लिए गए हैं। इक्विपमेंट की खरीद के लिए पांच लाख रुपये तक की सब्सिडी दी जा रही है। पेट्रोल पर भी 30 रुपये प्रति लीटर की सब्सिडी दी जा रही है। कोकोनट और कैश्च्यूनट की एमएसपी भी 20 से 25% तक बढ़ाई गई है।