भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष ने इंफाल में विशाल जन-सभा को संबोधित किया

Published on:

भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा जी ने आज शुक्रवार को मणिपुर के ओइनाम (बिष्णुपुर  जिला, मणिपुर) में ‘गो टू विलेज 2.0 कार्यक्रम और खोंगजोम में एक विशाल जन-सभा को संबोधित किया और मणिपुर की जनता से राज्य के विकास के लिए एक बार पुनः भारी बहुमत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाने का आह्वान किया। इससे पहले आज सुबह सुबह उन्होंने इम्फाल में संविधान गौरव दिवस अभियान का शुभारंभ किया और बाबा साहब भीमराव अंबेडकर की तस्वीर पर माल्यार्पण करके उन्हें नमन किया।

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में मणिपुर में डबल इंजन की सरकार की उपलब्धियों पर विस्तार से चर्चा करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केंद्र की भारतीय जनता पार्टी सरकार मणिपुर के विकास के लिए कृतसंकल्पित है। उन्होंने कहा कि श्री एन. बीरेन सिंह जी के नेतृत्व में मणिपुर की भारतीय जनता पार्टी सरकार ने श्री नरेन्द्र मोदी सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं को अक्षरशः जमीन पर उतारा है और विकास के नए युग की शुरुआत मणिपुर में हुई है। श्री नड्डा खोंगजोम वॉर मेमोरियल कॉम्पलेक्स भी गए और शहीदों को श्रद्धांजलि दी।

खोंगजोम में विशाल जन-सभा को संबोधित करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि जनता से मिल रहे अपार समर्थन, प्यार और आशीर्वाद से ये तय है कि मणिपुर में एक बार पुनः भारतीय जनता पार्टी की भारी बहुमत से सरकार बनने जा रही है। उन्होंने कहा कि आज़ाद भारत का झंडा फहराने का अवसर पहली बार मणिपुर को मिला जब आज़ाद हिंद फ़ौज का झंडा यहाँ लहराया था।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने जन-सभा को संबोधित करते हुए कहा कि कांग्रेस की सरकार में मणिपुर में सालों बंदी और और रोड ब्लोकेड  चलता था। अब वह ख़त्म हो गया है। राजनीति के अपराधीकरण को भाजपा की एन बीरेन सरकार ने ख़त्म किया है। मणिपुर में पहले अस्थिरता थी और चरमपंथी खुलेआम अराजकता फैला रहे थे लेकिन डबल इंजन की सरकार में सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के साथ मणिपुर विकास के पथ पर तेज गति से अग्रसर है।

श्री नड्डा ने कहा कि आजादी के 70 साल बाद भी मणिपुर में 2.70 लाख घर ऐसे थे, जहां शौचालय नहीं थे। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने मणिपुर में 2.60 लाख शौचालय बनवाकर महिलाओं को सम्मान से जीने का अधिकार दिया है। गो टू विलेज कार्यक्रम में लगभग 1.56 लाख गैस कनेक्शन दिए गए। यहाँ लाखों लोगों को गरीब कल्याण अन्न योजना से जोड़ा गया है। आयुष्मान भारत योजना के तहत भारत सरकार ने देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को 5 लाख रुपए तक का मुफ्त स्वास्थ्य कवरेज दिया है और मणिपुर की भाजपा सरकार ने अलग से अपने नागरिकों को दो लाख रुपये का कवरेज दिया है।

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि मणिपुर में लगभग 21 लाख कोविड वैक्सीन डोज दी जा चुकी है। मैं उन स्वास्थ्य कर्मियों को धन्यवाद देता हूं जिन्होंने यह सुनिश्चित किया कि टीके राज्य के दूर-दराज और दुर्गम इलाकों तक पहुंचे। गो टू विलेज कार्यक्रम के माध्यम से मणिपुर में सरकार को गांव-गांव पहुंचाया जा रहा है। मणिपुर में पीएम कृषि संचय योजना के तहत लगभग 11,110 पंप सेट लगाए गए हैं, लगभग 100 जल संचयन तालाब बनाए गए हैं, लगभग 165 जल संचयन तालाबों को फिर से बनाया गया है और 11 सिंचाई चैनल बनाए गए हैं। मणिपुर में पीएम आवास योजना में 88 हजार पक्के मकान दिए गए हैं जिसका मालिकाना हक़ बहनों को दिया गया है। मणिपुर में लगभग 2336 बेघरों को रहत पहुंचाई गई है।

शी नड्डा ने कहा कि स्टैंड-अप इंडिया योजना के तहत, 5,477 उद्यमियों के लिए 114 करोड़ रुपये स्वीकृत किए गए हैं और 60,000 लोगों को रोजगार दिया गया है। आज मणिपुर में 4,148 करोड़ रुपये की लागत से 16 नेशनल हाइवे बन रहे हैं। जल जीवन मिशन के तहत 906 करोड़ रुपये से मणिपुर में 2.31 लाख घरों में नल से जल पहुंचाने का काम चल रहा है। करीब 300 से ज्यादा विकास परियोजनाओं को यहां स्वीकृत कर आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रदेश में 16 राष्ट्रीय राजमार्ग बन रहे हैं। मणिपुर खेलों की दृष्टि से आगे बढ़ रहा है। यहां नेशनल स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बन रही है। यहां मल्टीपल स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स बन रहा है। मणिपुर में आने वाले समय में देश और दुनिया का बेहतरीन स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर होने वाला है। ओलंपिक में मणिपुर के खिलाड़ियों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है।

विपक्ष पर हमला करते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि पहले मणिपुर में कांग्रेस का विभाजनकारी और अराजकता शासन था, अब भाजपा की डबल इंजन की विकास करने वाली सरकार है। कांग्रेस की सरकार ब्लॉकेड लगाती थी और हमारी भाजपा सरकार अधिकारियों को आपके द्वार भेजती है। मणिपुर में चुनाव विध्वंसक पार्टी और विकास के लिए समर्पित पार्टी के बीच है. मुझे पूर्ण विश्वास है कि मणिपुर की जनता विकास के प्रति समर्पित राष्ट्रभक्त सरकार के साथ खड़ी होगी।

श्री नड्डा ने कहा कि देश आज संविधान दिवस मना रहा है लेकिन कांग्रेस और अन्य विपक्षी दलों के जो लोग संविधान की रक्षा की दुहाई देते हैं, उन्होंने आज संविधान दिवस का बहिष्कार करके भारत के पवित्र संविधान का अपमान किया है। देशरत्न बाबा साहब भीमराव अम्बेडकर को भारत रत्न तब मिला जब केंद्र में भाजपा के सहयोग से चलने वाली सरकार थी। पंचतीर्थ के माध्यम से उनके कृतित्व को विश्व के कोने कोने में पहुंचाकर और उनके सिद्धांतों को नीतियों में उतार कर यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने उनका सम्मान किया है जबकि कांग्रेस ने सिर्फ अपने परिवार को सम्मान दिया।

मणिपुर के मुख्यमंत्री श्री एन. बीरेन सिंह के ‘गो टू विलेज 2.0′ कार्यक्रम  के अभिनव पहल की भूरि-भूरि सराहना करते हुए माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि ‘गो टू विलेज 2.0’ बहुत उच्च कोटि का कार्यक्रम है। इससे आम जनता को बहुत लाभ मिलने वाला है और मिल भी रहा है। मणिपुर की सरकार ने विकास योजनाओं की झड़ी लगा दी है जिसका एकमात्र उद्देश्य है समाज के अंतिम छोर के व्यक्ति तक इसकी पहुँच बने और उन्हें विकास की मुख्यधारा में शामिल किया जा सके। जन-कल्याण से जुड़ी ये योजनाएं प्रत्येक व्यक्ति तक ‘गो टू विलेज 2.0’ कार्यक्रम के तहत पहुँच रही हैं।

श्री नड्डा ने कहा कि कई सारे लोग जानकारी के अभाव में या अन्य कारणों से योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते हैं लेकिन प्रदेश सरकार की यह प्रतिबद्धता ही है जिसके कारण पिछले 5-10 दिनों में ही 37,000 से ज्यादा लोग विभिन्न योजनाओं का लाभ लेने के लिए पंजीकृत हो चुके हैं। प्रदेश सरकार की सिर्फ प्रतिबद्धता ही नहीं बल्कि दिल से भी, समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति तक विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ पहुँचाने का इरादा है और इसके लिए वे सभी अधिकारीगण भी साधुवाद के पात्र हैं जिन्होंने इन योजनाओं को बेहद सकारात्मक तरीके से लेते हुए जन-जन तक पहुंचाया है

माननीय राष्ट्रीय अध्यक्ष ने मणिपुर की पूर्ववर्ती सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि मणिपुर में भारतीय जनता पार्टी की वर्तमान एन बीरेन सिंह की नेतृत्व वाली सरकार लास्ट माईल डिलीवरी में विश्वास करती है। दूसरी ओर, 5 साल पहले, एक ऐसी सरकार थी जो डिलीवरी की नाकेबंदी में विश्वास रखती थी, और वह भी दिनों, हफ़्तों या महीनों के लिए नहीं, बल्कि सालों तक। उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित प्रबुद्ध नागरिकों का आह्वान करते हुए कहा कि वे गाँव-गाँव जाकर ‘गो टू विलेज’ कार्यक्रम के बारे में लोगों को जागरुक करे, समाज के अंतिरम पायदान पर खड़े व्यक्ति की मदद कर सरकारी योजनाओं को उन तक पहुँचाने का काम करे, यह मणिपुर के विकास के लिए उनका महतवपूर्ण योगदान होगा।

इससे पहले श्री नड्डा मणिपुर से संविधान गौरव दिवस अभियान का शुभारंभ किया। ज्ञात हो कि 26 नवंबर से लेकर यह अभियान बाबा साहेब अंबेडकर के परिनिर्वाण दिवस 6 दिसंबर तक देशभर में चलाया जाएगा। इस अवसर पर इंफाल में एक कार्यक्रम को संबोधित कराते हुए उन्होंने कहा कि 2015 में माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने संविधान दिवस मानाने की घोषणा की थी। आज हम बाबा साहम भीमराव अंबेडकर सहित संविधान के निर्माण में महती भूमिका निभाने वाले सभी मनीषी व्यक्तित्वों का स्मरण करते हैं। बाबा साहब ने समता मूलक समाज की अवधारणा के आधार पर देश का संविधान बनाया। उन्होंने समानता के अधिकार पर जोर दिया ताकि लोकतंत्र की नींव सुदृढ़ हो सके और समाज  का विकास हो। संविधान में इस तरह की व्यवस्था की गई ताकि देश के लोकतांत्रिक बुनियाद हमेशा मजबूत रहे। मौलिक अधिकार पर जोर दिया गया। सिर्फ अधिकार की बात नहीं की गई, कर्तव्यों पर भी जोर दिया। हमें अधिकार के साथ कर्तव्यों को भी ध्यान में रखना चाहिए जो संविधान की खूबसूरती है। यह निष्पक्ष चुनाव की व्यवस्था करता है और स्वतंत्र निर्वाचन आयोग देता है जो लोकतांत्रिक व्यवस्था को बनाये रखता है।