प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में देश के गरीब-कल्याण का यज्ञ इसी तरह अविरल चलता रहे: अमित शाह

Published on:

केंद्रीय गृह मंत्री एवं सहकारिता मंत्री और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता श्री अमित शाह ने आज शुक्रवार को निर्मल, मध्य प्रदेश में ‘तेलंगाना विमोचन दिवस’ के अवसर पर आयोजित विशाल जन-सभा को संबोधित किया और निजाम व रजाकारों की क्रूरता के विरूद्ध लड़ने वाले स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को नमन किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्र सदैव उनके सर्वोच्च बलिदानों का ऋणी रहेगा। हैदराबाद मुक्ति दिवस के अवसर पर तेलंगाना और मराठवाड़ा के लोगों को बधाई दी और कहा कि देश उन लोगों का हमेशा ऋणी रहेगा जिन्होंने देश की एकता के लिए अपना जीवन न्योछावर कर दिया। ज्ञात हो कि तत्कालीन हैदराबाद रियासत का 17 सितंबर, 1948 को उस वक्त के गृह मंत्री सरदार वल्लभ भाई पटेल द्वारा शुरू सैन्य कार्रवाई के बाद भारतीय संघ में विलय हो गया था।

 

कार्यक्रम में प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री संजय बांदी, केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी, स्थानीय सांसद श्री अरविंद धर्मपुरी, भाजपा सांसद श्री सोयम बापू राव, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्री तरुण चुघ, तेलंगाना भाजपा के वरिष्ठ नेता श्री मुरलीधर राव, श्रीमती डी. के. अरुणा, श्री सुधाकर रेड्डी, श्री जितेन्द्र रेड्डी और हुजूराबाद विधानसभा उप-चुनाव में पार्टी की ओर से उमीदवार श्री इटाला राजेन्द्र भी उपस्थित थे। 

 

जन-सभा को संबोधित करते हुए श्री शाह ने कहा कि लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल के अद्वितीय पराक्रम के बल पर देश को आजादी मिलने के लगभग 13 महीनों बाद 17 सितंबर, 1948 को निजाम और रजाकारों के चंगुल से तेलंगाना की जनता को आजादी मिली थी और प्रख्यात पोलो मिशन समाप्त हुआ था। इसलिए, कई मायनों में आज के दिन को तेलंगाना की आजादी का दिन माना जाता है। भारतीय जनता पार्टी ने यह उचित ही निर्णय लिया है कि जब भी तेलंगाना में भाजपा की सरकार बनेगी, हम हर साल 17 सितंबर को धूमधाम के साथ अधिकृत तौर पर कार्यक्रम करके ‘हैदराबाद विमोचन दिवस’ मनाएंगे। उन्होंने जोर देते हुए कहा कि 2024 में निश्चत तौर पर तेलंगाना में पूर्ण बहुमत की भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने वाली है।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि आज दुनिया के सर्वाधिक लोकप्रिय जन-नेता और हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन है। समग्र राष्ट्र की जनता 17 सितंबर से 07 अक्टूबर अर्थात् 20 दिनों तक इसे ‘सेवा दिवस’ के रूप में मना रही है। आज देश के 130 करोड़ लोग आदरणीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के दीर्घायु होने की ईश्वर से पार्थना कर रहे हैं, उनका अभिनंदन कर रहे हैं। मैं आप सब के साथ मिल कर परमपिता परमेश्वर से प्रार्थना करता हूँ कि हमारे प्रधानमंत्री जी दीर्घायु हों और देश को दुनिया में सर्वोच्च स्थान पर पहुंचाने में सफल हों। उन्होंने कहा कि आज माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के जन्मदिन के अवसर पर देश भर में कोरोना के खिलाफ सुरक्षा के लिए बहुत बड़ा टीकाकरण अभियान चल रहा है। आज के दिन अब तक 2.19 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण हो चुका है। यह अपने आप में एक वर्ल्ड रिकॉर्ड है। आज के दिन ही भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता सेवा के कई अलग-अलग कार्य कर रहे हैं। अभी यहीं पर युवा मोर्चा के 71 कार्यकर्ताओं ने रक्तदान किया है। हमारे सांसद धर्मपुरी जी अपने क्षेत्र में कोरोना प्रभावितों के लिए एक अलग योजना चलाई है। देश भर में सेवा के ऐसे कई कार्य चल रहे हैं। 

 

श्री शाह ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने आजादी के 70 साल बाद देश के लगभग 60 करोड़ लोगों के जीवन के उत्थान के लिए सरकार की दिशाही  मोड़ दी। लोगों के बैंक एकाउंट खोले गए, उन्हें अपना घर दिया गया और उन घरों में बिजली, पानी, गैस और शौचालय की सुविधा दी गई। इतना ही नहीं, आयुष्मान भारत के तहत देश के लगभग 55 करोड़ लोगों को मुफ्त इलाज की सुविधा दी जा रही है। सब लोग ईश्वर से प्रार्थना कर रहे हैं कि हमारे प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में देश के गरीब, दलित, पिछड़े, किसान और आदिवासियों के कल्याण का यज्ञ इसी तरह अविरल चलता रहे। उन्होंने देशवासियों को विश्वकर्मा दिवस की भी शुभकामनाएं दी। 

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि जो डरते हैं, डरें लेकिन भारतीय जनता पार्टी मजलिस वालों से नहीं डरती। हम तुष्टिकरण की राजनीति नहीं करते। मैं तेलंगाना के मुख्यमंत्री को याद दिलाने आया हूँ कि जब टीआरएस तेलंगाना राज्य का आंदोलन चलाती थी, तब वे कहते थे कि 17 सितंबर को तेलंगाना विमोचन दिवस मनाया जाएगा। आखिर आपके वादे का क्या हुआ मुख्यमंत्री जी? कर्नाटक मना रहा है, महाराष्ट्र मना रहा है पर आप नहीं मना रहे। आखिर क्यों? आपको किसका डर है? भाजपा नहीं डरती किसी से। तेलंगाना की जनता एक बार राज्य में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बना दे, हम रजाकारों और निजाम से मुक्ति वाले दिन ही तेलंगाना राज्य का अधिकृत मुक्ति दिवस मनाएंगे।

 

श्री शाह ने कहा कि निर्मल के भोले-भाले आदिवासियों ने पहले अंग्रेजों के खिलाफ, फिर रजाकारों के खिलाफ बड़ा संघर्ष किया है और अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है। वीर बलिदानी रामजी गोंड के नेतृत्व में आदिवासी भाइयों ने अंग्रेजों और निजाम के खिलाफ लड़ाई लड़ी। 1860 में यहीं निर्मल में ही, बरगद के पेड़ पर 1000 लोगों को फांसी पर चढ़ा दिया गया था। मुख्यमंत्री जी, क्या आपको इनका बलिदान भी याद नहीं? निर्मल में फांसी पर चढ़ने वाले आदिवासी भाइयों के सम्मान में, कोमाराम भीम जी के नेतृत्व में बलिदानी वीरों के सम्मान में, रामतीर्थ जी के नेतृत्व में देश के लिए बलिदान हो जाने वाले सपूतों के सम्मान में, रजाकारों के खिलाफ अपने प्राणों की आहुति देने वाले महान सेनानियों के सम्मान में 17 सितंबर को तेलंगाना विमोचन दिवस मन कर रहेगा।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि हमारे प्रदेश भाजपा अध्यक्ष श्री बांदी संजय कुमार तेलंगाना में प्रजा संग्राम यात्रा पर निकले हैं। यह पदयात्रा पांच चरणों में संपन्न होगी जिसमें हर चरण में लगभग 50-60 किलोमीटर की दूरी तय की जायेगी। इस दौरान यह पदयात्रा राज्य के सभी 119 विधान सभाओं से होकर गुजरेगी और तेलंगाना की जनता को जागृत करेगी। श्री शाह ने इस पदयात्रा के सहभागी यात्रियों को शुभकामनाएं दी और कहा कि पाँचों चरण की यह पदयात्रा जब पूरी होगी तो 2024 में तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी सरकार की नींव डाली जा चुकी होगी। ये संग्राम मजलिस से मिलकर चलने वाली सरकार के खिलाफ संग्राम है, यह परिवारवाद की सरकार चलाने वालों के खिलाफ संग्राम है। तेलंगाना में तो एक ही परिवार का शासन है – पिता, बेटा और बेटी। प्रजा संग्राम यात्रा विकास के यज्ञ में तेलंगाना को शामिल करने का संग्राम है, यह तेलंगाना के गरीबों, आदिवासियों, दलितों, पिछड़ों, किसानों और माताओं-बहनों की सुरक्षा और उनके कल्याण का संग्राम है। 

 

श्री शाह ने कहा कि कुछ लोगों को लगता है कि ओवैसी के शरण में जाने से बच जायेंगे लेकिन तेलंगाना की जनता जागृत है, ऐसा सोचने वाले कभी नहीं बच सकते। दिन-ब-दिन तेलंगाना की जनता, भारतीय जनता पार्टी के साथ जुड़ती जा रही है, भाजपा के समर्थन में आती जा रही है। पिछले लोक सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी को तेलंगाना में 20% से अधिक मत प्राप्त हुए और चार लोक सभा सीटों पर हमें विजय मिली। तीन अन्य सीटों पर हम बहुत कम अंतर से पीछे रहे। मुझे विश्वास है कि अगले लोक सभा चुनाव में तेलंगाना की जनता राज्य की सभी की सभी सीटें भाजपा की झोली में डालने जा रही है।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि श्री जी. किशन रेड्डी जी के रूप में बहुत समय बाद तेलंगाना को एक कैबिनेट मंत्री मिला है। वे सिकंदराबाद से भाजपा के सांसद हैं। दुब्बका उप-चुनाव में भाजपा की शानदार जीत हुई है। हैदराबाद नगर निगम के चुनाव में भाजपा के मजबूत विकल्प बन कर उभरी। नगर निगम में सत्ता के लिए टीआरएस को ओवैसी से मदद लेनी पड़ी। मैं आज बताना चाहता हूँ कि कांग्रेस देश भर से ख़त्म हो रही है। तेलंगाना में टीआरएस का विकल्प कांग्रेस कभी नहीं हो सकती और यदि गलती से अगर कांग्रेस को विकल्प मान भी लें तो क्या वह मजलिस से लड़ पाएगी? कांग्रेस की रजाकार संस्कृति, ओवैसी से नहीं लड़ सकती। तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी के सिवाय राज्य के सम्मान को कोई और पार्टी प्रतिस्थापित नहीं कर सकती।

 

श्री शाह ने कहा कि ये वर्ष भारतवर्ष की आजादी का 75वां वर्ष है, अमृत महोत्सव वर्ष है। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने देश भर में अमृत महोत्सव मनाने की शुरुआत की है। इन कार्यक्रमों का उद्देश्य महान क्रांतिकारी रामजी गोंड, कोमाराम भीम, मडावी तुकाराम और रामतीर्थ जी जैसे आजादी के महान योद्धाओं को पूरा देश जाने, आने वाली पीढ़ियाँ उनसे प्रेरणा ले सकें। हम तेलंगाना के सांस्कृतिक गौरव को पुनर्स्थापित कर, भारत की आजादी के संग्राम को पुनर्जीवित करने और सभी देशवासियों को विकास पर समान हक दिलाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं। भारत दुनिया का सिरमौर बने, सुरक्षित और समृद्ध बने, इसलिए हम आजादी के 75वर्ष को मना रहे हैं। उन्होंने कहा कि तेलंगाना को सच्ची आजादी तभी मिलेगी जब तेलंगाना में मजलिस की बैसाखी के बगैर सरकार बनेगी। अगले विधान सभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी तेलंगाना में मजलिस के बगैर राज्य के विकास के प्रति समर्पित सरकार बनाएगी। गरीबों का कल्याण केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी सरकार कर सकती है। तेलंगाना को परिवारवाद से मुक्त करने का काम केवल और केवल भारतीय जनता पार्टी सरकार कर सकती है।

 

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि तेलंगाना में धर्म के आधार पर आरक्षण दिया गया है। धर्म के आधार पर आरक्षण कभी नहीं होना चाहिए। यह भारतीय जनता पार्टी की नीति है। हम धर्म आधारित आरक्षण का विरोध करते हैं। यह संविधान सम्मत नहीं है। भाजपा इसका विरोध करती है।

 

श्री शाह ने कहा कि टीआरएस का चुनाव चिह्न ‘कार’ है। कार को स्टीयरिंग के माध्यम से चलाया जा रहा है। तेलंगाना में कार तो टीआरएस की है लेकिन स्टीयरिंग ओवैसी के हाथ में है। ऐसी गाड़ी तेलंगाना का भला कर सकती है क्या? तेलंगाना राज्य के आंदोलन में लगभग 370 से अधिक युवाओं को जान गंवानी पड़ी और राज्य के 1400 से ज्यादा लोगों ने आत्महत्या की। क्या हमने आज के इस तेलंगाना के लिए प्राणों की आहुति दी थी? हमने तेलंगाना के गौरव को पुनः स्थापित करने के लिए बलिदान दिया था। आज तेलंगाना विमोचन दिवस, हमारे प्रधानमंत्री जी के जन्मदिन और विश्वकर्मा दिवस पर मैं आप सबसे वादा करता हूँ कि आप एक बार तेलंगाना में भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनाइये, हम राज्य के गौरव को हमेशा-हमेशा के लिए प्रतिस्थापित करेंगे।

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री ने कहा कि टीआरएस समझती है कि हर चुनाव पैसों से जीता जाता है लेकिन तेलंगाना की जनता ने पैसों की राजनीति और परिवारवाद एवं तुष्टिकरण की राजनीति को अलविदा कह दिया है। 2024 में तेलंगाना में पूर्ण बहुमत की भारतीय जनता पार्टी की सरकार बनने वाली है और अगले लोक सभा चुनाव में राज्य की सभी की सभी सीटों पर भाजपा की जीत सुनिश्चित है।