यह संकल्प पत्र विकसित भारत की ओर लंबी छलांग लगाने वाला है : जगत प्रकाश नड्डा

| Published on:

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की गरिमामयी उपस्थिति में 14 अप्रैल, 2024 को भारतीय जनता पार्टी के केंद्रीय कार्यालय विस्तार में लोकसभा चुनाव 2024 हेतु भाजपा के संकल्प पत्र ‘भाजपा का संकल्प—मोदी की गारंटी 2024’ का लोकार्पण किया गया। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने बाबा साहब भीमराव अंबेडकर जी की जयंती पर उन्हें श्रद्धा-सुमन भी अर्पित किये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने जनसंघ काल से ही अपना वैचारिक अधिष्ठान होने के कारण हर चुनाव में अपनी वैचारिक यात्रा को आगे बढ़ाया है। उन्होंने भाजपा सरकार की पिछले 10 वर्षों की उपलब्धियों को रेखांकित किया

भाजपा का संकल्प—मोदी की गारंटी 2024’ लोकार्पण के अवसर पर भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जगत प्रकाश नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भाजपा द्वारा देश की सेवा का मार्ग प्रशस्त करेगा। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी देश के प्रधान प्रशासक होने के नाते अपनी सभी जिम्मेदारियों का निर्वहन करते हैं और पार्टी को प्राथमिकता देते हुए सभी कार्यक्रमों में सम्मिलित होने के लिए सदैव ही अपना महत्वपूर्ण समय पार्टी को देते हैं। श्री नड्डा ने सभी व्यस्तताओं के बीच और चुनावी माहौल में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी का भाजपा संकल्प पत्र विमोचन कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिए आभार व्यक्त किया। श्री नड्डा ने बाबासाहेब भीमराव अंबेडकर को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि देते हुए नमन किया। उन्होंने कहा कि डॉ. अंबेडकर जी ने अपना सारा सामाजिक जीवन न्याय की लड़ाई के लिए समर्पित कर दिया। भारतीय जनसंघ से लेकर भारतीय जनता पार्टी ने बाबासाहब अंबेडकर के विचार पर चलते हुए सामाजिक न्याय की लड़ाई को आगे बढ़ाया है।

अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को समर्पित सरकार

भाजपा की वैचारिक यात्रा को याद करते हुए श्री नड्डा ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी अपने जनसंघ काल से ही अपने वैचारिक अधिष्ठान होने के कारण हर चुनाव में अपनी वैचारिक यात्रा को आगे बढ़ाया है। 1952 में जिस विचार को डॉ. श्यामा प्रसाद मुकर्जी जी ने साझा किया और पंडित दीनदयाल उपाध्याय जी ने आगे बढ़ाया, भाजपा उस विचार को आगे बढ़ाने के लिए आज भी भरसक प्रयास कर रही है। भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र इसी वैचारिक अधिष्ठान का पर्याय है। उन्होंने कहा कि भारतीय जनसंघ ने एकात्म मानववाद के विचार को रखा और भारतीय जनता पार्टी ने सत्ता में आने के बाद इसी विचार को अंत्योदय के रूप में स्थापित किया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इसी विचार को समाहित करते हुए ‘सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास’ के मूलमंत्र के साथ काम किया। 2014 में संसदीय दल के नेता चुने जाने के बाद प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कहा था कि भाजपा की सरकार गरीब, गांव के विकास और अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति को समर्पित सरकार है। विगत 10 वर्षों में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश ने बखूबी गांव और गरीब की चिंता करते हुए, इन सारे आयामों को आगे बढ़ाया है।

श्री नड्डा ने कहा कि जब देश की जनता जब पूर्ण बहुमत की सरकार चुनती है, तो उस सरकार के कार्य परिणाम भी बहुत स्पष्ट होते हैं। 2014 में भाजपा का वोट प्रतिशत 31% तक पहुंचा था और लोकसभा में भाजपा ने 282 सीटों पर विजय प्राप्त की थी। 2019 में भाजपा ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ते हुए, अपना वोट प्रतिशत 37% तक पहुंचाया और 303 लोकसभा की सीटों पर जीत दर्ज की। इस स्पष्ट बहुमत को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने गांव, गरीब, वंचित, दलित, महिला, युवा और किसान को समर्पित किया।

सबका विकास

श्री नड्डा ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में ग्रामीण सड़क योजना के तहत 3 लाख 80 हजार किलोमीटर पक्की सड़कों का निर्माण किया गया और 60 हजार गांव को पक्की सड़कों से जोड़ा गया। पहले गांव के सशक्तीकरण का विचार भी कल्पना के समान था, लेकिन आज प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 2 लाख पंचायतों को ऑप्टिकल फ़ाइबर से जोड़ा गया है और दूरगामी क्षेत्रों तक इंटरनेट सेवा पहुंच रही है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना

जब देश की जनता जब पूर्ण बहुमत की सरकार चुनती है, तो उस सरकार के कार्य परिणाम भी बहुत स्पष्ट होते हैं। 2014 में भाजपा का वोट प्रतिशत 31% तक पहुंचा था और लोकसभा में भाजपा ने 282 सीटों पर विजय प्राप्त की थी। 2019 में भाजपा ने अपने ही रिकार्ड को तोड़ते हुए, अपना वोट प्रतिशत 37% तक पहुंचाया और 303 लोकसभा की सीटों पर जीत दर्ज की

के तहत 80 करोड़ लोगों को 5 किलो गेहूं/चावल और 1 किलो दाल निःशुल्क प्रदान की गई, जिसके कारण आज के समय में देश की 25 करोड़ आबादी गरीबी की रेखा से बाहर आ गयी है। अंतराष्ट्रीय मुद्रा कोष के अनुसार भारत में अतिगरीबी 1% से भी कम रह गई है। श्री नड्डा ने कहा कि कांग्रेस के शासन में इंदिरा आवास योजना के तहत एक ब्लॉक में 2 घर आवंटित किए जाते थे, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में शुरू की गई प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 4 करोड़ पक्के घरों का निर्माण किए गए है। महिला सशक्तीकरण की दृष्टि से 50 करोड़ जनधन खाते खुले, जिसमें से 55.5% जनधन खाते महिलाओं के नाम पर खोले गए हैं। उज्ज्वला योजना के तहत माताओं और बहनों को लगभग 10 करोड़ गैस कनेक्शन दिए गए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने नारी शक्ति को सम्मान देते हुए लगभग 11 करोड़ इज्जतघर का निर्माण करवाया है।

मोदी की गारंटी, गारंटी पूरी होने की गारंटी

लोकतंत्र में बहुमत की सरकार के लाभ बताते हुए श्री नड्डा ने कहा कि जनता ने देश में पूर्ण बहुमत की भाजपा सरकार बनायी और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 5 अगस्त, 2019 को धारा 370 को समाप्त कर दिया गया। कई दशकों तक राम मंदिर का मुद्दा अधर में लटका हुआ था, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में 22 जनवरी, 2024 को प्रभु श्रीराम के भव्य मंदिर का उद्घाटन हुआ और रामलला को टेंट से निकालकर भव्य राम मंदिर में विराजमान किया गया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की दृढ़ इच्छाशक्ति और जनता के पूर्ण बहुमत के आशीर्वाद से तीन तलाक जैसी कुप्रथा से मुस्लिम बहनों को आजादी मिली। 30 वर्षों तक महिला आरक्षण को लेकर राजनीति होती रही है, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में नारी शक्ति वंदन अधिनियम को पारित करवाकर, लोकसभा और विधानसभा में महिलाओं का 33% आरक्षण सुनिश्चित किया गया। कोविड महामारी के समय भी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी ने ‘जान है तो जहान है’ के मंत्र पर काम करते हुए लॉकडाउन लगाकर 2 महीनों के भीतर देश को महामारी से लड़ने के लिए तैयार किया और उसके बाद प्रधानमंत्री जी ने ‘जान भी है, जहान भी है’ के मंत्र को सिद्ध करके दिखाया। पूरा विश्व इस बात का लोहा मानता है कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की कोरोना से लड़ने की रणनीति सबसे मजबूत और कारगर थी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 9 महीने के अंदर देश को कोरोना की 2 वैक्सीन देकर जनता को महामारी के भय से मुक्त करवाया और दुनियाभर के 100 से अधिक देशों को भारत में बनी वैक्सीन मुहैया कारवाई गई। श्री नड्डा ने कहा कि पिछले 10 वर्ष इस बात का प्रमाण है और पूरे देश ने भी इस बात को माना है कि मोदी की गारंटी, गारंटी पूरी होने की गारंटी है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में प्रस्तुत किए जाने वाला संकल्प पत्र विकसित भारत की ओर लंबी छलांग लगाने वाला है।